Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Join Google News Join Now

UPMSP UP Board Exam 2024: स्ट्रांग रूम, नाइट विजन कैमरे, डबल लॉक, इस तरह का है बोर्ड एग्जाम का पुख्ता इंतजाम

Share this Article

Rate this post

UPMSP UP Board Exam 2024: यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड ने हाल ही में कक्षा 10 और 12 के लिए यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2024 जारी किया है। यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 समय सारिणी के अनुसार, परीक्षाएं फरवरी 2024 के मध्य में शुरू होंगी और अप्रैल 2024 के मध्य में समाप्त होंगी। आप प्रभावी ढंग से तैयारी करें | हमने यूपीएमएसपी कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा तिथि 2024 के संबंध में विषयवार परीक्षा तिथियों और समय सहित सभी आवश्यक जानकारी एकत्र कर ली है। आपको अपना यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 का पाठ्यक्रम पूरा करना होगा और फिर बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने के लिए संशोधन पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

यूपी बोर्ड कक्षा 10 टाइम टेबल 2024 पीडीएफ के अनुसार, सभी छात्र फरवरी 2024 के मध्य से यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 देंगे, अंतिम परीक्षा अप्रैल 2024 के मध्य में होगी। इसी तरह, इंटरमीडिएट के छात्रों को यूपी बोर्ड कक्षा 12 डाउनलोड करना चाहिए। कला, विज्ञान और वाणिज्य स्ट्रीम के लिए टाइम टेबल 2024 पीडीएफ और तदनुसार उनके संशोधन की योजना बनाएं।

UPMSP UP Board Exam 2024
UPMSP UP Board Exam 2024

UPMSP UP Board Exam 2024 Latest Update

प्रश्न पत्रों की सुरक्षा और गोपनीयता बढ़ाने के लिए, यूपी बोर्ड ने आगामी हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए नए उपाय पेश किए हैं। ईवीएम में प्रयुक्त उन्नत तकनीक से प्रेरणा लेते हुए प्रश्नपत्रों की निगरानी पूरी सतर्कता से की जाएगी। नाइट विजन कैमरे रणनीतिक रूप से उन क्षेत्रों में लगाए जाएंगे जहां कागजात संग्रहीत हैं, जिससे चौबीसों घंटे निगरानी सुनिश्चित की जाएगी।

साथ ही परीक्षा केंद्रों पर स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए हर समय सशस्त्र पुलिस बल तैनात रहेंगे. सुरक्षा उपायों को और मजबूत करने के लिए, अतिरिक्त मुख्य सचिव दीपक कुमार ने डीएम, पुलिस आयुक्त, एसएसपी, माध्यमिक शिक्षा निदेशक, यूपी बोर्ड के सचिव और मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक सहित विभिन्न अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। ये निर्देश सभी परीक्षा केंद्रों में प्रश्न पत्रों की गोपनीयता और अखंडता बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हैं।

यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड परीक्षा पेपर 2024 में उठाए गए सुरक्षा उपाय

  • प्रश्नपत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्राचार्य कक्ष से अलग एक स्ट्रांग रूम बनाया जाएगा।
  • यह स्ट्रांग रूम दो सुरक्षित अलमारियों से सुसज्जित होगा। पहली अलमारी में परीक्षा से पहले प्राप्त प्रश्नपत्रों को सुरक्षित रूप से डबल ताले से बंद किया जाएगा।
  • दूसरी अलमारी में बचे हुए प्रश्न पत्र और बंडल पर्चियां रखी जाएंगी।
  • निरंतर निगरानी की गारंटी के लिए, उच्च गुणवत्ता वाले नाइट विजन सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जो रात के समय भी स्पष्ट दृश्यता प्रदान करेंगे।
  • इन कड़े सुरक्षा उपायों का उद्देश्य परीक्षा प्रक्रिया में विश्वास पैदा करना और यह सुनिश्चित करना है कि प्रश्न पत्र निर्धारित परीक्षाओं तक गोपनीय रहें।
  • यूपी बोर्ड परीक्षा आयोजित करने में सुरक्षा और अखंडता के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के प्रश्न पत्रों की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  • सशस्त्र बलों को चौबीसों घंटे प्रश्न पत्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे हर समय सुरक्षित रहें।
  • यह परीक्षा प्रक्रिया की अखंडता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया एक विशेष उपाय है।
  • सशस्त्र बलों के अलावा केंद्र व्यवस्थापकों को भी विशेष निर्देश दिये गये हैं

UP Board Exam 2024-25 Latest Update

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी कर दी गई है। प्रश्नपत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्ट्रांग रूम की चाबी केंद्र पर तैनात स्टेटिक मजिस्ट्रेट के पास सुरक्षित रहेगी। यह किसी भी अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है।

इसके अलावा, स्ट्रॉन्ग रूम के लिए डबल लॉक सिस्टम होगा। डबल लॉक केवल स्टेटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में खोला जाएगा, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि प्रश्न पत्रों के साथ छेड़छाड़ की कोई संभावना नहीं है। यदि परीक्षा से पहले कोई पेपर लिया गया तो केंद्र व्यवस्थापक और बाह्य केंद्र व्यवस्थापक समेत स्टेटिक मजिस्ट्रेट जिम्मेदार होंगे। यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 प्रक्रिया की शुचिता बनाए रखने के लिए सख्त कदम उठाए गए हैं। स्ट्रांग रूम में किसी भी अधिकारी या कर्मचारी का मोबाइल फोन के साथ प्रवेश सख्त वर्जित है।

UPMSP UP Board Exam 2024 Important Links

Join WhatsApp GroupClick Here E Voter Certificate Download
Join Telegram GroupClick Here New Image Sukanya Samriddhi Yojana 2023 : सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी, अब मिलेगा 78.65 लाख रुपये

यह भी पढ़े 


Share this Article

Leave a Comment

महिलाओं के लिए घर बैठे कमाई के ये है बेस्ट वर्क फ्रॉम होम आईडियास बिना पैसे खर्च किये करना है कमाई, तो जाने कमाने के बेहतरीन विकल्प अब घर बैठे करें SBI के टॉप रेटेड ऑनलाइन कोर्सेज बिलकुल फ्री मे करना चाहते है लाखों की कमाई तो ये है आपके लिए बेस्ट कोर्सेज लड़कियाँ कम पैसे में शुरू करें ये बिजनेस, होगी तगड़ी कमाई