Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Join Google News Join Now

Career in Petroleum Engineering : पेट्रोलियम इंजीरियनिंग क्या है, कैसे बना सकते हैं इसमें करियर

Share this Article

Rate this post

Career in Petroleum Engineering : दुनिया की हर देश की अर्थव्यवस्था का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस इंडस्ट्री होती है । यह घर ऑफिसर उद्योगों को ऊर्जा देने का कार्य करता है । पेट्रोलियम प्रोडक्ट की मांग आज के समय में बढ़ती ही जा रही है, इसी को देखते हुए इस फिल्म में करियर बनाने की बढ़ गए हैं । आज के समय में यह तेजी से विकसित होने वाला एक ऐसा सेट है, जो कि युवाओं को करियर ग्रोथ करने में काफी मदद दे रहा है ।

इसके साथ ही साथ आने वाले कई सालों में या दुनिया की अर्थव्यवस्था का एक अहम हिस्सा भी बन जाएगा, इसलिए फील्ड चुनौती पूर्ण और भरपूर कमाई करने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए करियर बनाने का एक बेहतरीन मौका है । अगर आप भी इसमें अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी हासिल करनी होगी, इसके लिए आपको नीचे दिए गया Career in Petroleum Engineering को पूरा पढ़ना होगा ।

Career in Petroleum Engineering
Career in Petroleum Engineering

पेट्रोलियम इंजीरियनिंग क्या है, कैसे बना सकते हैं इसमें करियर । Career in Petroleum Engineering

मैं आपको बता दूं कि पेट्रोलियम इंजीनियरिंग का एक ब्रांच है, जिसमें की कच्चे तेल या प्राकृतिक गैस प्रोडक्शन के बारे में रिसर्च किया जाता है । पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट को पैट्रोलियम इंजीनियर कहा जाता है । इस फील्ड से जुड़े प्रोफेशनल्स पेट्रोलियम के प्रोडक्शन और खोज की दिशा में कार्य करते हैं ।

इस काम में पेट्रोलियम जियोलॉजी जो फिजिक्स/ इकोनॉमिक्स /ड्रिलिंग और आर्टिफिशियल लिफ्ट सिस्टम की सभी जानकारी की भी आवश्यकता होती है । तेल के कुआं की ट्रेनिंग तेल और प्राकृतिक गैस को सुरक्षित और की साहित्यिक तरीके से निकलना और इसके प्रोसेस करने की जिम्मेदारी एक पेट्रोलियम इंजीनियरिंग की होती है । पैट्रोलियम इंजीनियर देश में पेट्रोलियम भंडार का पता लगाकर उसे इस्तेमाल करने के योग्य बनाते हैं ।

Career in Petroleum Engineering के लिए योग्यता 

अगर आप भी अपना कैरियर पेट्रोलियम इंजीनियरिंग के लिए करना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि इसमें एडमिशन करवाने के लिए अभ्यर्थी को साइंस स्ट्रीम में फिजिक्स /केमिस्ट्री/ मैथ और बायोलॉजी के साथ भारत के किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बारे में पास होना आवश्यक है । इसके पश्चात ही पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में अभ्यर्थियों को बीटेक, एमटेक और एमएससी की डिग्री हासिल कर सकते हैं ।

यह बीटेक कोर्स में एडमिशन के लिए अभ्यर्थी को एंट्रेंस टेस्ट देना होता है । एडमिशन लेने के लिए किसी भी संस्थान का एंट्रेंस एग्जाम या फिर की एग्जाम को क्लियर करना होता है । यह कोर्स पूरे 4 वर्ष का होता है, हालांकि इसमें कैंडिडेट डिप्लोमा कोर्स को भी कर सकते हैं । 12वीं के अंकों के आधार पर भी एडमिशन उसे संस्थान में दिए जाते हैं ।

Career in Petroleum Engineering करियर स्कोप

  • टेक्निकल सपोर्ट इंजीनियर
  • जियो साइंस प्रेशर एक्सपर्ट
  • सीनियर पेट्रो फीजिसिस्ट

Career in Petroleum Engineering यहां मिलेगी नौकरी

  • एस्सार ऑयल लिमिटेड
  • हिंदुस्तान ऑयल एक्सप्लोरेशन कंपनी लिमिटेड
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
  • गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया
  • आयल एंड नेशनल गैस कमीशन
  • रिलायंस पेट्रोलियम इंडस्ट्रीज
  • भारत पेट्रोलियम

Career in Petroleum Engineering यहां से करें कोर्स

1. आईआईटी बॉम्बे
2. आईआईटी मद्रास
3. राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी, रायबरेली
4. स्कूल ऑफ पेट्रोलियम मैनेजमेंट, गांधीनगर
5. इंडियन स्कूल ऑफ माइंस, धनबाद
6. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ पेट्रोलियम एंड एनर्जी, विशाखापत्तनम

Career in Petroleum Engineering कितनी होगी सैलरी

अगर मैं पैट्रोलियम इंजीनियर के फील्ड में होने वाली सैलरी की बात करूं, तो किसी भी अभ्यर्थी को शुरुआती सैलरी 10 से 12000 रुपए के बीच सीधी जाती है । कम से कम 3 से 4 साल के एक्सपीरियंस हो जाने के पश्चात आपकी सैलरी को 30 से 40000 तक पहुंचा दिया जाता है ।

Career in Petroleum Engineering Important Links

Join WhatsApp GroupClick Here Career in Petroleum Engineering
Join Telegram GroupClick Here New Image Sukanya Samriddhi Yojana 2023 : सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी, अब मिलेगा 78.65 लाख रुपये

यह भी पढ़े :


Share this Article

Leave a Comment

2024 में साड़ी का बिजनेस कैसे करें महिलाओं के लिए घर बैठे कमाई के ये है बेस्ट वर्क फ्रॉम होम आईडियास कम लागत में शुरू होने वाले सबसे सफल बिज़नेस क्या आप भी चाहते है रेलवे मे टी. सी की नौकरी तो जाने जरुरी क्वालिफिकेशन बिहार पंचायती राज विभाग में निकली 7329 पदों पर नई भर्ती