Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Join Google News Join Now

Professional Cricketer kaise bane : प्रोफेशनल क्रिकेटर में अपना करियर कैसे बनाये जिससे देश-विदेश में होगा नाम , जाने विस्तार से

Share this Article

Rate this post

Professional Cricketer kaise bane : हमारे देश में क्रिकेट सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले खेल है। करोड़ो युवा क्रिकेटर बनने का सपना देखते हैं लेकिन वही 11 खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम में खेल सकते हैं जिन्होंने इसके लिए कठिन मेहनत और परिश्रम किया होता है। अगर आप भी क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो कड़ी मेहनत करना शुरू करके आप कभी भी इस ओर अपना कदम आगे बढ़ा सकते हैं।

Professional Cricketer kaise bane
Professional Cricketer kaise bane

प्रोफेशनल क्रिकेटर में अपना करियर कैसे बनाये जिससे देश-विदेश में होगा नाम , जाने विस्तार से | Professional Cricketer kaise bane

हमारे देश में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक माना जाता है और इसे हमारे देश में धर्म माना जाता है। क्रिकेटर की दुनिया चका-चौंध भरी होती है। इसलिए करोड़ो युवा क्रिकेटर बनने का सपना देखते हैं। क्रिकेटर बनने के बाद एक आम युवा को देश-विदेश में पहचान के साथ ही अच्छे पैसे कमाने का मौका मिलता है।

अगर आप भी क्रिकेटर बनने का सपना देख रहे हैं और जानना चाहते हैं कि इसकी शुरुआत कहां से करनी है तो यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी है। हम यहां क्रिकेटर बनने से संबंधित बेसिक नॉलेज प्रदान कर रहे हैं जिससे आप इस ओर एक कदम आगे बढ़ा सकें।

क्रिकेटर बनने की कैसे करें शुरुआत

क्रिकेटर बनने के लिए आपको किसी भी प्रकार की बेसिक शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है। इसलिए अभ्यर्थी इस क्षेत्र में कभी भी शुरुआत कर सकते हैं, लेकिन एक प्रोफेशनल क्रिकेटर बनने के लिए आपको इसकी शुरुआत 10 से 18 साल तक कर देनी चाहिए।

क्रिकेटर के गुर सीखने के लिए आपको सबसे पहले किसी क्रिकेट अकादमी में प्रवेश लेना है और बेहतर कोच के अंतर्गत कोचिंग लेनी शुरू करनी होगी। इसके बाद आप स्कूल/ कॉलेज/ यूनिवर्सिटी लेवल पर अच्छा प्रदर्शन करके आगे बढ़ सकते हैं।

इसके बाद आप डोमेस्टिक और स्टेट लेवल पर होने वाले ट्रायल्स दें। अगर आप ट्रायल्स के दौरान अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आपको स्टेट और डोमेस्टिक लेवल की टीम में अच्छा प्रदर्शन जारी रखना होगा।

रणजी ट्रॉफी है नेशनल लेवल पर खेलने की कुंजी

डोमेस्टिक और स्टेट लेवल पर अच्छा प्रदर्शन करने के बाद आपका चयन रणजी ट्रॉफी के लिए किया जायेगा। इस ट्रॉफी को नेशनल टीम का टिकट माना जाता है। अगर आप रणजी ट्रॉफी में बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो आपका चयन नेशनल टीम के लिए हो सकता है। इसके बाद आप राष्ट्रीय स्तर पर खेलने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

भारत के साथ ही विश्व में प्रसिद्ध लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) खेलने की कुंजी भी रणजी ट्रॉफी खेलने से मिलती है। आप आईपीएल की नीलामी में तभी शामिल हो सकते हैं जब तक की रणजी ट्रॉफी का मैच न खेल लिया हो। इसके अलावा दलीप ट्रॉफी, अंडर-19, भारत A के लिए प्रतिनिधित्व करने वाले क्रिकेटर भी आईपीएल खेलने की योग्यता हासिल कर लेते हैं।

Professional Cricketer kaise bane Important Links

Join WhatsApp GroupClick Here Professional Cricketer kaise bane
Join Telegram GroupClick Here  IRCTC Special Service

यह भी पढ़े 

 


Share this Article

Leave a Comment

महिलाओं के लिए घर बैठे कमाई के ये है बेस्ट वर्क फ्रॉम होम आईडियास बिना पैसे खर्च किये करना है कमाई, तो जाने कमाने के बेहतरीन विकल्प अब घर बैठे करें SBI के टॉप रेटेड ऑनलाइन कोर्सेज बिलकुल फ्री मे करना चाहते है लाखों की कमाई तो ये है आपके लिए बेस्ट कोर्सेज लड़कियाँ कम पैसे में शुरू करें ये बिजनेस, होगी तगड़ी कमाई