Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Join Google News Join Now

CBSE Open Book Exam : CBSE के 9वीं से 12वी क्लास के स्टूडेंट्स अब किताब खोलकर देगें परीक्षा

Share this Article

5/5 - (1 vote) : Rate this Page By giving Stars

CBSE Open Book Exam : वैसे सभी स्टूडेंट जो कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अर्थात सीबीएसई बोर्ड के नवमी से लेकर 12वीं तक के स्टूडेंट है, उन सभी विद्यार्थियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी निकाल कर सामने आई है । अब नवमी से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थी खुले आम किताब खोलकर अपनी बोर्ड की परीक्षा दे सकते हैं क्योंकि इसके लिए बोर्ड की तरफ से CBSE Open Book Exam को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया जा रहा है, इसकी पूरी विस्तृत जानकारी मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने जा रहा हूं ।

इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको विस्तार से न केवल CBSE Open Book Exam के बारे में बताने वाले हैं बल्कि मैं आपको विस्तार से ओपन बुक एग्जाम क्या होता है तथा इसका स्वरूप क्या होता है ? इन सभी के बारे में बताने वाले हैं । जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी को प्राप्त करने के लिए आपको नीचे दिए गए पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ना होगा ताकि आप इससे जुड़ी सभी जानकारी को प्राप्त कर सके ।

CBSE Open Book Exam
CBSE Open Book Exam

CBSE के 9वीं से 12वी क्लास के स्टूडेंट्स अब किताब खोलकर देगें परीक्षा, जाने क्या है पूरी रिपोर्ट – CBSE Open Book Exam

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अर्थात सीबीएसई की तरफ से वर्ग नवमी से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए बड़ा अपडेट जारी किया गया है, जिसको लेकर मैं इस पोस्ट के माध्यम से सभी रिपोर्ट विस्तार से बताने जा रहे हैं । आपको इसके लिए इस पोस्ट के माध्यम से इससे जुड़ी सभी मुख्य बिंदुओं को विस्तार से जानना होगा, अतः आप इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें ।

CBSE Open Book Exam – संक्षिप्त परिचय

वैसे सभी स्टूडेंट जो की सीबीएसई बोर्ड के वर्ग नवमी से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थी हैं उनके लिए एक बड़ी खबर यह है कि अब नवमी से लेकर 12वीं तक के स्टूडेंट परीक्षा में न केवल अपने किताब को अपने साथ ले जा सकते हैं बल्कि परीक्षा के दौरान किताब खोलकर परीक्षा भी दे सकते हैं, जिसको लेकर जो की सपना सच होने के समान माना जा रहा है । इसलिए मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक आर्टिकल के बारे में बताने वाले हैं ।

NCF के मद्देनजर होगा CBSE Open Book Exam का पायलेट प्रोजेक्ट शुरु

मैं आप सभी विद्यार्थियों को यह बता दूं कि सीबीएसई बोर्ड अर्थात नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क National Carriculam Framwork को लागू करने के लिए बोर्ड की तरफ से साल के अंत तक कुछ चुनिंदा स्कूलों में CBSE Open Book Exam के तहत पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जाएगा ।

नवम्बर 2024 मे 9वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स किताब खोलकर देगे परीक्षा

इसके साथ ही साथ बोर्ड की तरफ से यह भी कहा गया है कि सीबीएसई के द्वारा आगामी नवंबर 2024 में नवमी वह 12वीं कक्षा के स्टूडेंट की परीक्षा ट्रायल के तौर पर लिया जाएगा । जिसमें हमारे सभी स्टूडेंट अपने साथ परीक्षा हॉल में किताब नोट्स और अन्य सामग्री को आसानी से ले जा सकते हैं और पूर्ण स्वतंत्रता के साथ किताब खोलकर परीक्षा दे सकते हैं ।

जाने क्या होता है Open Book Exam?

अगर हम सरल और सहज भाषा में कहें तो ओपन बुक एग्जाम वह एग्जाम होता है, जिसमें विद्यार्थी अपने एग्जाम सेंटर के अंदर अपने किताब नोटिस या उन मैटेरियल्स को लेकर जा सकते हैं और परीक्षा में पूछे गए सवालों का जवाब देने में खुलकर इन किताबों पर नोटिस का उपयोग कर सकते हैं और वह भी शिक्षक की पूर्ण स्वीकृति के साथ ही उसे ही ओपन बुक एग्जाम कहा जाता है ।

यह भी पढ़े :


Share this Article

Leave a Comment

महिलाओं के लिए घर बैठे कमाई के ये है बेस्ट वर्क फ्रॉम होम आईडियास बिना पैसे खर्च किये करना है कमाई, तो जाने कमाने के बेहतरीन विकल्प अब घर बैठे करें SBI के टॉप रेटेड ऑनलाइन कोर्सेज बिलकुल फ्री मे करना चाहते है लाखों की कमाई तो ये है आपके लिए बेस्ट कोर्सेज लड़कियाँ कम पैसे में शुरू करें ये बिजनेस, होगी तगड़ी कमाई